Skip to main content

हम क्‍यूं नहीं अपनी खामोशी को कोई नाम दें

क्‍या आपने कभी उस खामोशी को महसूस किया है जो आपके आसपास अपनों की है। उनकी खामोशी जो बोलना चाहती है लेकिन वो अपनी खामोशी कोई शब्‍द देना नहीं चाहते हैं। इसके क्‍या कारण होते हैं मैं नहीं जानता हूं। लेकिन फिर भी मैं कुछ कहने की कोशिश करुंगा जो कि मेरे दिल में है। शायद वो खामोश इस लिए रहते हैं ताकि दूसरों की भावना को ठेस नहीं पहुंचे या फिर आने वाले तूफान को मोडना चाहते हैं वो लोग जो खामोश रहत हैं। लेकिन मुझे डर लगता है इन खामोशियों से। आखिर हम क्‍यूं चुप रहें। क्‍यूं अपनी बातों को हम कोई शब्‍द नहीं देना चाहते हैं। माना कि आपकी खामोशी से किसी को बुरा लग सकता है। लेकिन इसका मतलब यह तो नहीं हम चुप रहें। हम अपने दोस्‍तों के साथ क्‍यों खामोश रहते हैं। इस खामोशी को सबसे अधिक औरतों में देखा जा सकता है। पुरुष स्‍वभाव से आजाद और असभ्‍य होता है।जो दिल में आया कहा दिया। वह यह भी नहीं सोचता है कि इस शब्‍दों को दूसरों पर क्‍या असर पड़ेगा। लेकिन इस मामले में औरतें सभ्‍य और शालीन होती है। क्‍यूं होती हैं। इसका सबसे बड़ा कारण उनके आसपास का वातारवरण और सामाजिक परिवेश को जिम्‍मेदार ठहराया जा सकता है। जहां बचपन से ही लड़कियों को सहन की शिक्षा दी जाती है। पहले भाई की, फिर बाप, फिर पति की और अंतिम समय बेटों की। बचपन से जो खामोशी की चादर वो ओढ़ती हैं वो उनके जाने के साथ ही खत्‍म होती है।

Comments

आशीष
बहुत अच्छे ढंग से ख़ामोशी का विश्लेषण किया है। किंतु ख़ामोशी का एक और भी कारण है -
"लोग क्या कहेंगे?"
व्यक्ति को, चाहे वह नारी हो या पुरुष, अपनी ख़ामियां, अपनी गलतियां और अपने ही कर्म (मैं पिछले जन्म आदि की बात नहीं कर रहा हूं)
मस्तिष्क की एक बंद कोठड़ी में डाल देते है जिसका नाम है 'ख़ामोशी'! ज्यों ही उस कोठड़ी का दरवाज़ा खोलने का प्रयास करता है तो यही सोच कर कि "लोग क्या कहेंगे?" उसी अंधेरे में
खो जाता है।-- परिणाम क्या होते है? मनोवैज्ञानिक आज भी पता लगाने में लगे हुए हैं।
महावीर शर्मा
Beji said…
तेरी खामोशियो को सुनती रही हूँ …
क्यूँ पहुँचता नहीं है मेरा मौन तुम तक…
मैने कहना नहीं सीखा…कि तुम सुनते नहीं हो…?
निःशब्दता में इतना कहा है…
" साधारणतया मौन अच्छा है,
किन्तु मनन के लिए,
जब शोर हो चारों ओर सत्य के हनन के लिए
तब तुम्हे अपनी बात ज्वलन्त शब्दों में कहनी चाहिए
सिर कटाना पड़े या न पड़े,
तैयारी तो उसकी रहनी चाहिए "
- भवानी प्रसाद मिश्र.

Popular posts from this blog

दोस्ती और विश्वासघात में अन्तर होता है

दोस्ती और विश्वासघात में अन्तर होता है
यह तो सब जानते हैं
मैं भी और आप भी
लेकिन इसे क्या कहेंगे आप
जब आपका सबसे प्यारा दोस्त
आपके साथ वो करे
जो दुश्मन भी नहीं करता है
जी हाँ मैं अपने सबसे प्यारे दोस्त की बात कर रहा हूँ
मैंने उसकी दोस्ती को इबारत समझा
और उसने हर मोड़ पर मुझे ठगा
मैं आज भी उसपर विश्वास करना चाहता हूँ
लेकिन करूँ या नहीं करूँ
अजीब सी उलझन है

सेक्‍स बनाम सेक्‍स शिक्षा

बहस जारी है सेक्स शिक्षा पर। कुछ लोग साथ हैं तो कुछ लोग विरोध में खड़े हैं। सामने खड़े लोगों का कहना है कि इससे हमारी संस्‍कृति को खतरा है। युवा पीढ़ी अपने राह से भटक सकती है। मैं भी एक युवा हूं, उम्र चौब्‍बीस साल की है। लेकिन मुझे नहीं लगता है कि सेक्‍स शिक्षा से हम अपनी राह से भटक सकते हैं। तो वो कौन होते हैं जो हमारे जैसे और हमारे बाद की पीढि़यों के लिए यह निर्धारित करेंगे कि हम क्‍या पढ़े और क्‍या नहीं। रवीश जी ने अपने लेख में सही ही लिखा है कि सेक्स शिक्षा से हम हर दिन दो चार होते रहते हैं । चौराहे पर लगे और टीवी में दिखाये जाने वाले एड्स विरोधी विज्ञापन किसी न किसी रूप में सेक्स शिक्षा ही तो दे रहे हैं । फिर विरोध कैसा । सेक्स संकट में है । देश नहीं है । समाज नहीं है । इसके लिए शिक्षा ज़रुरी है ।

लेकिन यह हमारा दोगलापन ही है कि हम घर की छतों और तकियों के नीचे बाबा मस्‍तराम और प्‍ले बाय जैसी किताबें रख सकते हैं लेकिन जब इस पर बात करने की आएगी तो हमारी जुबां बंद हो जाती है। हम दुनियाभर की बात कर सकते हैं, नेट से लेकर दरियागंज तक के फुटपाथ पर वो साहित्‍य तलाश सकते हैं जिसे हमारा सम…

चारों ओर कब्र, बीच में दुनिया का इकलौता शिव मंदिर

Ashish Maharishi
वाराणसी। दुनिया के सबसे पुराने शहरों में शुमार बनारस के बारे में मान्यता है कि यहां मरने वालों को महादेव तारक मंत्र देते हैं, जिससे मोक्ष लेने वाला कभी भी दोबारा गर्भ में नहीं पहुंचता। इसी बनारस में एक ऐसा मंदिर भी है जो कब्रिस्तान के बीचोंबीच है। ओंकारेश्वर महादेव मंदिर भले ही हजारों साल पुराना हो, लेकिन बनारस के स्थानीय लोगों को भी इसके बारे में बहुत कम जानकारी है।
मंदिर के पुजारी शिवदत्त पांडेया के अनुसार, "काशी खंड में ओंकारेश्वर महादेव का जिक्र है। ये मंदिर करीब पांच हजार साल पुराना है। यहां दर्शन से अश्वमेघ यज्ञ का फल मिलता है, तीर्थ माना गया है लेकिन आज कभी कोई भूला-बिसरा यहां दर्शन करने आ जाता है। वरना ये मंदिर हमेशा सुनसान ही रहता है।"

स्कंद पुराण में ओंकारेश्वर महादेव का जिक्र है। इस पुराण के अनुसार, काशी में जब ब्रह्मा जी ने हजारों साल तक भगवान शिव की तपस्या की, तो शिव ने ओंकार रूप में प्रकट होकर वर दिया और इसी महालिंग में लीन हो गए।
ग्रंथों के मुताबिक, एक विशेष दिन सभी तीर्थ ओंकारेश्वर दर्शन के लिए आते हैं। लेकिन इस मंदिर से जिला प्रशासन और सरकार दोन…