Skip to main content

मैं, मच्‍छर और सेक्‍स अपील

आज मैं खुश हूं। पहली बार इस बात पर खुश हूं कि मुझे मच्‍छर खूब सताते हैं। खुशी की वजह पेरिस और फिनलैंड के शोधकर्ताओं की दो अलग-अलग समूह की वो रिपोर्ट भी है, जिसमें कहा गया है कि मच्छर उनकी तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं, जिनकी सेक्स अपील अच्छी होती है और जो सुंदर होते हैं। यह रिपोर्ट एक जर्मन पत्रिका में प्रकाशित हुई है।

फिनलैंड के यूनिवर्सिटी ऑफ टुरकू के प्रोफेसर पावो टिकनेन ने कुछ विवाहित जोड़ों व कुछ अकेले लोगों को मच्छरों से भरी प्रयोगशाला में कुछ समय बिताने के लिए कहा। उन पर किए गए तकरीबन सात परीक्षणों के बाद वे इस नतीजे पर पहुंचे कि मच्छर उनकी तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं, जिनके शरीर से फेरामोंस नामक मादक हार्मोन का रिसाव होता है। यहां एक बात और बताना चाहूंगा कि यह पहले से भी प्रमाणित है कि जिन व्यक्तियों के पसीने से ज्यादा मादक गंध आती है, उन्हें मच्छर काफी परेशान करते हैं। अब आगें मैं क्‍या कहूं। मैं खुश हूं। बस आपसे इतना निवेदन है कि अर्थ का अनर्थ मत निकालिएगा। लेकिन कमेंट देकर अपनी राय जरुर देकर मेरा उत्‍साहवर्धन कर सकते हैं।

Comments

anitakumar said…
मतलब अब मच्छर मनुष्य के आकर्षण का प्रमाण बनेगें, आशिष जी मच्छर से पूछने के बदले किसी कन्या से पूछ लेना था न मतलब मानस नारी से, मच्छर नारी से नहीं…।:)
मेने तो सुना हे एक मच्छर आदमी कॊ ही.... बना देता हे, शायाद इसी लिये मच्छर उसे अपना निशाना बनाता हे,ऎसे मच्छर चीन या पकिस्तान ने तो नही छोडे,वेसे अमेरिका भी तो हो सकता हे,धन्यवाद सचेत करने का
यानी जिस चीज से नारी आकर्षित होती है, उसी से मच्छरनी भी होती है? क्या समानता है! :D
Confused SouL's said…
Do you really think its true!!!!!!!!!!!!well i dnt..........because a mosquito comes or bites or takes blood for his/her patepuja.... not for the person's sex appeal....
mamta said…
आशीष हम तो अनिता जी की बात ही दोहराएँगे। :)
अच्छा तो ये मामला भी है आशीष
Udan Tashtari said…
चलो मैं ही सर्टीफाई कर देता हूँ इसकी सत्यता...क्योंकि मुझे भी मच्छर बहुत काटते हैं. :) अनुभव के आधार पर कहे देता हूँ कि शोध के परिणाम सत्य हैं. (कुछ समय में कमेंट अलग कर देना कहीं घर पर दिख गया तो....मच्छरों के साथ ही नजर आऊंगा) :)
ईश्‍वर करे आपके चारों और मच्‍छर ही मच्‍छर उडते रहें।

:)

Popular posts from this blog

दोस्ती और विश्वासघात में अन्तर होता है

दोस्ती और विश्वासघात में अन्तर होता है
यह तो सब जानते हैं
मैं भी और आप भी
लेकिन इसे क्या कहेंगे आप
जब आपका सबसे प्यारा दोस्त
आपके साथ वो करे
जो दुश्मन भी नहीं करता है
जी हाँ मैं अपने सबसे प्यारे दोस्त की बात कर रहा हूँ
मैंने उसकी दोस्ती को इबारत समझा
और उसने हर मोड़ पर मुझे ठगा
मैं आज भी उसपर विश्वास करना चाहता हूँ
लेकिन करूँ या नहीं करूँ
अजीब सी उलझन है

सेक्‍स बनाम सेक्‍स शिक्षा

बहस जारी है सेक्स शिक्षा पर। कुछ लोग साथ हैं तो कुछ लोग विरोध में खड़े हैं। सामने खड़े लोगों का कहना है कि इससे हमारी संस्‍कृति को खतरा है। युवा पीढ़ी अपने राह से भटक सकती है। मैं भी एक युवा हूं, उम्र चौब्‍बीस साल की है। लेकिन मुझे नहीं लगता है कि सेक्‍स शिक्षा से हम अपनी राह से भटक सकते हैं। तो वो कौन होते हैं जो हमारे जैसे और हमारे बाद की पीढि़यों के लिए यह निर्धारित करेंगे कि हम क्‍या पढ़े और क्‍या नहीं। रवीश जी ने अपने लेख में सही ही लिखा है कि सेक्स शिक्षा से हम हर दिन दो चार होते रहते हैं । चौराहे पर लगे और टीवी में दिखाये जाने वाले एड्स विरोधी विज्ञापन किसी न किसी रूप में सेक्स शिक्षा ही तो दे रहे हैं । फिर विरोध कैसा । सेक्स संकट में है । देश नहीं है । समाज नहीं है । इसके लिए शिक्षा ज़रुरी है ।

लेकिन यह हमारा दोगलापन ही है कि हम घर की छतों और तकियों के नीचे बाबा मस्‍तराम और प्‍ले बाय जैसी किताबें रख सकते हैं लेकिन जब इस पर बात करने की आएगी तो हमारी जुबां बंद हो जाती है। हम दुनियाभर की बात कर सकते हैं, नेट से लेकर दरियागंज तक के फुटपाथ पर वो साहित्‍य तलाश सकते हैं जिसे हमारा सम…

चारों ओर कब्र, बीच में दुनिया का इकलौता शिव मंदिर

Ashish Maharishi
वाराणसी। दुनिया के सबसे पुराने शहरों में शुमार बनारस के बारे में मान्यता है कि यहां मरने वालों को महादेव तारक मंत्र देते हैं, जिससे मोक्ष लेने वाला कभी भी दोबारा गर्भ में नहीं पहुंचता। इसी बनारस में एक ऐसा मंदिर भी है जो कब्रिस्तान के बीचोंबीच है। ओंकारेश्वर महादेव मंदिर भले ही हजारों साल पुराना हो, लेकिन बनारस के स्थानीय लोगों को भी इसके बारे में बहुत कम जानकारी है।
मंदिर के पुजारी शिवदत्त पांडेया के अनुसार, "काशी खंड में ओंकारेश्वर महादेव का जिक्र है। ये मंदिर करीब पांच हजार साल पुराना है। यहां दर्शन से अश्वमेघ यज्ञ का फल मिलता है, तीर्थ माना गया है लेकिन आज कभी कोई भूला-बिसरा यहां दर्शन करने आ जाता है। वरना ये मंदिर हमेशा सुनसान ही रहता है।"

स्कंद पुराण में ओंकारेश्वर महादेव का जिक्र है। इस पुराण के अनुसार, काशी में जब ब्रह्मा जी ने हजारों साल तक भगवान शिव की तपस्या की, तो शिव ने ओंकार रूप में प्रकट होकर वर दिया और इसी महालिंग में लीन हो गए।
ग्रंथों के मुताबिक, एक विशेष दिन सभी तीर्थ ओंकारेश्वर दर्शन के लिए आते हैं। लेकिन इस मंदिर से जिला प्रशासन और सरकार दोन…