Skip to main content

मेरे लिए पत्रकारिता की पाठशाला हैं पी साईनाथ


देश के जाने माने पत्रकार पी साईनाथ को मैग्‍ससे पुरस्‍कार मिलना यह स‍ाबित करता है कि देश में आज भी अच्‍छे पत्रकारों की जरुरत है। वरना वैश्विककरण और बाजारु पत्रकारिता में अच्‍छी आवाज की कमी काफी खलती है। लेकिन साईनाथ जी को पुरस्‍कार मिलना एक सार्थक कदम है। देश में कई सालों बाद किसी पत्रकार को यह पुरस्‍कार मिला है।

साईनाथ जी से मेरे पहली मुलाकात उस वक्‍त हुई थी जब मैं जयपुर में रह कर अपनी पढ़ाई कर रहा था। पढ़ाई के अलावा मैं वहां के कई जनआंदोलन से भी जुड़ा था। पी साईनाथ्‍ा जी भी उसी दौरान जयपुर आए हुए थे। कई दिनों तक हम लोग साथ थे। उस दौरान काफी कुछ सीखने को मिला था उनसे।

मुझे याद है कि मै और मेरे एक दोस्‍त ने साईनाथ जी को राजधानी के युवा पत्रकारों से मिलाने के लिए प्रेस क्‍लब में एक बैठक करना चाह रहे थे। लेकिन इसे जयपुर का दुभाग्‍य ही कहेंगे कि वहां के पत्रकारों की आपसी राजनीति के कारण हमें प्रेस क्‍लब नहीं मिला। लेकिन हम सबने बैठक की। प्रेस क्‍लब के पास ही एक सेंट्रल पार्क है जहां हम लोग काफी देर तक देश विदेश के मुददों से लेकर पत्रकारिता के भविष्‍य तक पर बतियाते रहे। उस समय साईनाथ किसी समाचारपत्र में नहीं थे बल्कि अकाल और भूखमरी पर काम कर रहे थे। यह वही समय था जब मैं पत्रकारिता में घुसने वाला था। मुझे याद है कि मेरे लिए प्रेस का मतलब पावर, मनी और पालिटिक्‍स था। आप यकीन नहीं मानेगें कि उस समय तक मेरे लिए प्रेस का कार्ड काफी मायने रखता था लेकिन मैने साईनाथ जी से ही यह सीखा कि पहचान आपकी अपनी होती है ऐसे में यदि आपको कार्ड दिखाकर अपनी पहचान बतानी पड़े तो यह पहचान किस काम की। ऐसे ही कुछ कहना था मेरे मामा जी का, जो कि राजस्‍थान के एक अच्‍छे पत्रकारों में से एक थे। लेकिन अब वो हमारे बीच नहीं है। खैर बात हो रही थी साईनाथ जी से सीखने की तो मैं बस यही कहूंगा कि मेरे जैसे लोगों के वो किसी पाठशाला से कम नहीं है जहां बहुत कुछ सीखने को है। जयपुर में रहते हुए मैं मुंबई के हमारा महानगर के लिए काम किया लेकिन कभी भी उस प्रेस कार्ड का प्रयोग नहीं किया जिससे हमारी नहीं हमारे संस्‍थान की पहचान होती है।

Comments

Anonymous said…
आशीष आपने एकदम सही पाठशाला चुनी है .आप साईनाथ स्कूल के अच्छे स्नातक साबित हों यही कामना है .
Anonymous said…
ashish ji,
journalism ki field me kadam rakhne wale har patrakaar ki ye mansha hoti hai ki wo ish tejaswi field me apni sampurantaa de..lekin durbhagya se kuchh log iska durupyog karne lagte hai..fin na we patrakaar rah pate hain na ek achche nagrik..un par dalali, chaplusi ya bewaraa (drinker) ka leble lag jata hai. aur aise me patrakarita shabd ek gali ban jata hai..mere khyal se kisi bhi patrakaar ko journalist banane se pahle ek achcha insan bananaa jyada zaruri hai, tabhi wo sainaath ji jaisa ban pata hai.
पी साईनाथ जी वाकई अच्‍छे पत्रकार है और उन्‍हें पुरस्‍कार मिलने की खुशी है। साथ ही आपको भी बधाई कि आपने उनसे कुछ सीखा है। लेकिन यहां मैं एक बात कहना चाहूंगा कि अंतरराष्‍ट्रीय संस्‍थानों को क्षेत्रीय भाषा के पत्रकारों को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए जिन्‍होंने समाचारों और विचारों से अपने भाषाई लोगों की खूब सेवा की है। उनकी बातों को प्रशासन तक पहुंचाया है। लेकिन हिंदी सहित भाषाई पत्रकारों की अब तक अंतरराष्‍ट्रीय संगठनों ने कद्र नहीं की है। शायद ये संगठन अंग्रेजी ही जानते हैं और यह मानते हैं कि सारा ओरिजनल कार्य अंग्रेजी में ही होता है। कई बार यह देखने में आया है कि अनेक खबरें पहले भाषाई अखबारों में आती है लेकिन अंग्रेजी वाले उसे बड़े परिप्रेक्ष्‍य में यह बताते हैं कि खबर पहले हमारे पास थी, जबकि वह पत्रकार यह कहीं उल्‍लेख नहीं करता कि उसने खबर मलयालम, उड़ीया, गुजराती या अन्‍य किसी भाषा के अखबार से ली है या कहें चुराई है। जिन लोगों को ये भाषाएं नहीं आती वे यही सोचते हैं कि आज तो अंग्रेजी में एक धासू खबर आ गई, इसकी पीठ ठोंकी जाए, जबकि असली हकदार गुमनाम रहता है।
आशीषजी बहुत बहुत बधाई
यार सही कहा है पूरे देश के प्रेस क्‍लबों में सिवाए राजनीति के कुछ नहीं होता। प्रेस् क्‍लब को मठाधीशों ने राजनीति और सस्‍ती शराब वाली बार और देर राततक पार्टी का अडडा बना दिया है। मुझे नहीं लगता कि देश में कही भी प्रेस क्‍लब के जरिए उदयीमान पत्रकारों को कोई शिक्षा दीक्षा की व्‍यवस्‍था की जाती है। आप उम्‍मीद कर सकते हैं जो प्रेस क्‍लब पी साईंनाथ जैसे पत्रकार के साथ इंटरेक्‍शन के लिए जगह उपलब्‍ध नहीं करा सकता वह किस काम का?
गलती से मैं भी उसी प्रेस क्‍लब का मैंबर हूं शायद उस वक्‍त नहीं रहा हूं जब की आप बात कर रहे हैं।

अपने दिल की बात बेबाक तरीके से रखने के लिए बधाई

राजीव जैन

mr.rajeevjain@gmail.com

Popular posts from this blog

मै जरुर वापस आऊंगा

समझ में नहीं आ रहा कि शुरुआत क्‍हां से और कैसे करुं। लेकिन शुरुआत तो करनी होगी। मुंबई में दो साल हो गए हैं और अब इस श‍हर को छोड़कर जाना पड़ रहा है। यह मेरी सबसे बड़ी कमजोरी है कि मैं जहां भी रहता हूं उसके मोह में बंध जाता हूं। बनारस से राजस्‍थान आते भी ऐसा ही कुछ महसूस हुआ था। फिर जयपुर से भोपाल जाते हुए दिल को तकलीफ हुई थी। इसके बाद भोपाल से मुंबई आते हुए भोपाल और दोस्‍तों को छोड़ते हुए डर लग रहा था। और आज मुंबई छोड़ते हुए अच्‍छा नहीं लग रहा है। मैं बार बार लिखता रहा हूं कि मुंबई मेरा दूसरा प्‍यार है। और किसी भी प्‍यार को छोडते हुए विरह की अग्नि में जलना बड़ा कष्‍टदायक होता है। इस शहर ने मुझे बहुत कुछ दिया। इस शहर से मुझे एक अस्तिव मिला। कुछ वक्‍त उसके साथ गुजारने का मौका मिला, जिसके साथ मैने सोचा भी नहीं था। मुंबई पर कई लेख लिखते वक्‍त इस शहरों को पूरी तरह मैने जिया है। लेकिन अब छोड़कर जाना पड़ रहा है। बचपन से लेकर अब तक कई शहरों में जिंदगी बसर करने का मौका मिला। लेकिन बनारस और मुंबई ही दो ऐसे शहर हैं जो मेरे मिजाज से मेल खाते हैं। बाकी शहरों में थोड़ी सी बोरियत होती है लेकिन यहां ऐसा

मुंबई का कड़वा सच

मुंबई या‍नि मायानगरी। मुंबई का नाम लेते ही हमारे जेहन में एक उस शहर की तस्‍वीर सामने आती हैं जहां हर रोज लाखों लोग अपने सपनों के संग आते हैं और फिर जी जान से जुट जाते हैं उन सपनों को साकार करने के लिए। मुंबई जानी जाती है कि हमेशा एक जागते हुए शहर में। वो शहर जो कभी नहीं सोता है, मुंबई सिर्फ जगमगाता ही है। लेकिन मुंबई में ही एक और भी दुनिया है जो कि हमें नहीं दिखती है। जी हां मैं बात कर रहा हूं बोरिवली के आसपास के जंगलों में रहने वाले उन आदिवासियों की जो कि पिछले दिनों राष्‍ट्रीय खबर में छाए रहे अपनी गरीबी और तंगहाली को लेकर। आप सोच रहे होंगे कि कंक्रीट के जंगलों में असली जंगल और आदिवासी। दिमाग पर अधिक जोर लगाने का प्रयास करना बेकार है। मुंबई के बोरिवली जहां राजीव गांधी के नाम पर एक राष्ट्रीय पार्क है। इस पार्क में कुछ आदिवासियों के गांव हैं, जो कि सैकड़ो सालों से इन जंगलों में हैं। आज पर्याप्‍त कमाई नहीं हो पाने के कारण इनके बच्‍चे कुपो‍षित हैं, महिलाओं की स्थिति भी कोई खास नहीं है। पार्क में आने वाले जो अपना झूठा खाना फेंक देते हैं, बच्‍चे उन्‍हें खा कर गुजारा कर लेते हैं। आदिवासी आदम

बस में तुम्‍हारा इंतजार

हर रोज की तरह मुझे आज भी पकड़नी थी बेस्‍ट की बस। हर रोज की तरह मैंने किया आज भी तुम्‍हारा इंतजार अंधेरी के उसी बस स्‍टॉप पर जहां कभी हम साथ मिला करते थे अक्‍सर बसों को मैं बस इसलिए छोड़ देता था ताकि तुम्‍हारा साथ पा सकूं ऑफिस के रास्‍ते में कई बार हम साथ साथ गए थे ऑफिस लेकिन अब वो बाते हो गई हैं यादें आज भी मैं बेस्‍ट की बस में तुम्‍हारा इंतजार करता हूं और मुंबई की खाक छानता हूं अंतर बस इतना है अब बस में तन्‍हा हूं फिर भी तुम्‍हारा इंतजार करता हूं