Skip to main content

जयपुर की पहली ब्‍लॉगर्स मीट--1

कल राजीव और नीलिमा जी अलावा कई पुराने और नए पत्रकार साथियों से मुलाक़ात हुई तो लगा कि वाकई घर आना सार्थक हो गया है वर्ना मुम्बई में तो बस घर से दफ्तर और दफ्तर से घर. लेकिन जयपुर में ऐसा नहीं है, यहाँ मेरी अपनी लाईफ है जो कि मुम्बई मे नही है. मुम्बई से निकलते वक़्त ही राजीव भाई और नीलिमा जी को जानकारी दे दी थी कि मैं आ रह हूँ तो क्यों नहीं एक जगह बैठकर थोडा गप मर लेते हैं हैं? ब्‍लॉगर्स मीट बस उसी का नतीजा है.

जयपुर के जवाहर कला केंद्र में जहाँ एक और शास्त्रीय संगीत का कार्यकम चल रहा था तो दूसरी और राजीव भाई, नीलिमा जी, राजस्थान पत्रिका और हिंदुस्तान टाइम के कई पत्रकार साथियों के साथ हम लोगों कि गपशप चल रही थी. या राजीव भाई और कुछ हद तक मैं अपने शब्दों में भी कहूँ तो पिंकसिटी की पहली आफिशियल ब्‍लॉगर्स मीट। सही कहा ना राजीव भाई?

इस मीट में सबसे अच्छा जो एक सुझाव जो आया वो यह था कि हम सब एक दुसरे के ब्लाग का लिंक दें. ताकि हमारी नेट वर्किंग मजबूत बन सके. वहीँ नीलिमा जी से कैरियर को लेकर कुछ ऐसे सुझाव मिले जो कि मेरे जैसे नए पत्रकारों के लिए काफी महत्वपूर्ण है. कुछ बातें मैने कही तो कुछ बातें राजीव भाई, नीलिमा जी और अन्य कई साथियों से कही.

एक शानदार शाम रही हम सब के लिए. कई साल बाद जवाहर कला केंद्र में मैने ऐसी शाम बिताई है. वर्ना पहले हर रोज दोस्तो के साथ यहाँ आना और फिर जम कर बतियाना सब जयपुर छोड़ने के साथ छूट गया था.खैर फिर मुद्दे पर आया जाये. नीलिमा जी और राजीव भाई ने मुझे अपने शहर में ही मेहमान बनाकर जो मेहमान नवाजी कि..उसे तो भुलाया ही नहीं जा सकता है, वैसे भी हम राजस्थानियों का मेहमान नवाजी में को सानी नहीं है,. मजा आ गया कल शाम का.

तीन संख्या में आये बिल का भुगतान को नीलिमा जी ने किया और बाद का बिल का भुगतान राजीव भाई कि जेब से गया। शाम के छह बजे मिलने मिलाने का जो सिलसिला चला था वो रात के बारह बजे तक चलता रहा. नीलिमा जी के जाने के साथ आफिशियल ब्‍लॉगर्स मीट तो खत्म हो गई लेकिन हमारे और राजीव भाई के अलावा अनिल और वीर सेन जी काफी देर तक जवाहर कला केंद्र का चक्कर काटते रहे.अन्त में राजीव और वीर सेन को भी जाना पड़ा तो अंत में मैं और अनिल अकेले काफी देर तक बतियाते रहे. अनिल को मालवीय नगर छोड़कर मैं अपने घर कि और मुड़ गया॥और रास्ते भर मन ही मन उन सभी लोगों को इस शानदार शाम के लिए शुक्रिया करता रहा जो कि इस मीट मे और उसके बाद आये. राजीव जी और नीलिमा जी कुछ बातें यदि छूट गई हो तो आप लोगों इसमे जोड़ दिजीयेगा.

इस पर और कुछ पढ़ने के लिया बोल हल्ला और यहाँ पर क्लिक करें.

Comments

भाई लिखा अच्‍छा है

पर इतनी मेहमाननवाजी भी नहीं की जितनी तुमने लिख दी है।
Anonymous said…
राजीव जी के यहाँ पढ़ा. अब आपकी कलम से पढ़ लिया. आनन्द आया विवरण जान कर. शुभकामनायें.
शुक्रिया विवरण के लिए!
Anonymous said…
खूब, तो जयपुर वासियों की जयपुर में यह पहली भेंटवार्ता रही अन्यथा जयपुर में तो एकठो ब्लॉगर भेंटवार्ता हो चुकी है पिछले वर्ष। ;)
Amit Bhai....jaipur ke blogers ki pahli mulakat thi...

Popular posts from this blog

मै जरुर वापस आऊंगा

समझ में नहीं आ रहा कि शुरुआत क्‍हां से और कैसे करुं। लेकिन शुरुआत तो करनी होगी। मुंबई में दो साल हो गए हैं और अब इस श‍हर को छोड़कर जाना पड़ रहा है। यह मेरी सबसे बड़ी कमजोरी है कि मैं जहां भी रहता हूं उसके मोह में बंध जाता हूं। बनारस से राजस्‍थान आते भी ऐसा ही कुछ महसूस हुआ था। फिर जयपुर से भोपाल जाते हुए दिल को तकलीफ हुई थी। इसके बाद भोपाल से मुंबई आते हुए भोपाल और दोस्‍तों को छोड़ते हुए डर लग रहा था। और आज मुंबई छोड़ते हुए अच्‍छा नहीं लग रहा है। मैं बार बार लिखता रहा हूं कि मुंबई मेरा दूसरा प्‍यार है। और किसी भी प्‍यार को छोडते हुए विरह की अग्नि में जलना बड़ा कष्‍टदायक होता है। इस शहर ने मुझे बहुत कुछ दिया। इस शहर से मुझे एक अस्तिव मिला। कुछ वक्‍त उसके साथ गुजारने का मौका मिला, जिसके साथ मैने सोचा भी नहीं था। मुंबई पर कई लेख लिखते वक्‍त इस शहरों को पूरी तरह मैने जिया है। लेकिन अब छोड़कर जाना पड़ रहा है। बचपन से लेकर अब तक कई शहरों में जिंदगी बसर करने का मौका मिला। लेकिन बनारस और मुंबई ही दो ऐसे शहर हैं जो मेरे मिजाज से मेल खाते हैं। बाकी शहरों में थोड़ी सी बोरियत होती है लेकिन यहां ऐसा

मुंबई का कड़वा सच

मुंबई या‍नि मायानगरी। मुंबई का नाम लेते ही हमारे जेहन में एक उस शहर की तस्‍वीर सामने आती हैं जहां हर रोज लाखों लोग अपने सपनों के संग आते हैं और फिर जी जान से जुट जाते हैं उन सपनों को साकार करने के लिए। मुंबई जानी जाती है कि हमेशा एक जागते हुए शहर में। वो शहर जो कभी नहीं सोता है, मुंबई सिर्फ जगमगाता ही है। लेकिन मुंबई में ही एक और भी दुनिया है जो कि हमें नहीं दिखती है। जी हां मैं बात कर रहा हूं बोरिवली के आसपास के जंगलों में रहने वाले उन आदिवासियों की जो कि पिछले दिनों राष्‍ट्रीय खबर में छाए रहे अपनी गरीबी और तंगहाली को लेकर। आप सोच रहे होंगे कि कंक्रीट के जंगलों में असली जंगल और आदिवासी। दिमाग पर अधिक जोर लगाने का प्रयास करना बेकार है। मुंबई के बोरिवली जहां राजीव गांधी के नाम पर एक राष्ट्रीय पार्क है। इस पार्क में कुछ आदिवासियों के गांव हैं, जो कि सैकड़ो सालों से इन जंगलों में हैं। आज पर्याप्‍त कमाई नहीं हो पाने के कारण इनके बच्‍चे कुपो‍षित हैं, महिलाओं की स्थिति भी कोई खास नहीं है। पार्क में आने वाले जो अपना झूठा खाना फेंक देते हैं, बच्‍चे उन्‍हें खा कर गुजारा कर लेते हैं। आदिवासी आदम

बस में तुम्‍हारा इंतजार

हर रोज की तरह मुझे आज भी पकड़नी थी बेस्‍ट की बस। हर रोज की तरह मैंने किया आज भी तुम्‍हारा इंतजार अंधेरी के उसी बस स्‍टॉप पर जहां कभी हम साथ मिला करते थे अक्‍सर बसों को मैं बस इसलिए छोड़ देता था ताकि तुम्‍हारा साथ पा सकूं ऑफिस के रास्‍ते में कई बार हम साथ साथ गए थे ऑफिस लेकिन अब वो बाते हो गई हैं यादें आज भी मैं बेस्‍ट की बस में तुम्‍हारा इंतजार करता हूं और मुंबई की खाक छानता हूं अंतर बस इतना है अब बस में तन्‍हा हूं फिर भी तुम्‍हारा इंतजार करता हूं